Connect with us

Health

सर्दियों में कैसे करें अपनी सेहत की देखभाल- जाने 5 तरीके

Published

on

वैसे तो भारत के बदलते हर एक मौसम में बीमारियाँ अपने पैर पसारने लगती हैं….लेकिन सर्दियां आते ही हमें अपनी सेहत की ज्यादा चिंता होने लगती हैं..कभी अपनी त्वचा की तो कभी अपने शरीर को फिट रखने के लिए उचित खान-पान की… लेकिन सबसे ज्यादा चिंता हमें हमारे बच्चों और बुजुर्गों को लेकर बढ जाती है, हम यहां पर कुछ ऐसी हेल्दी टिप्स बतायेगें जिससे स्वयं को और अपनो को सेहतमंद रख सके।

5 steps to keep you healthy in winter.

आइये जाने कौन से हैं वह उपाय जो सर्दी के मौसम में बीमारी से आपका बचाव कर सकते हैं-

1.विशेष पोषक तत्वों के आहार को करें शामिल-

सर्दी के मौसम में हमें पौष्टिक खाने पर ध्यान रखना चाहिए, खासतौर पर खाने में गर्म तासीर वाले खा पदार्थो का सेवन करें । अपने डाइट में जैसे अंडे,साबुत अनाज, गुड, नट्स, वसायुक्त मछली,मौसमी ताजे फल-सब्जी को लें…साथ ही गरम मसाले और जडी-बूटियों का इस्तेमाल भी आपको सेहतमंद रख सकते है।

2.पानी का खास ख्याल रखें –

ठंड के कारण पानी का सेवन कम हो जाता हैं, जिससे बिषैले पदार्थ हमारे शरीर से बाहर नहीं निकल पाते जिससे कब्ज और पाचन सम्बन्धी समस्याओं सामना करना पडता हैं। इसके लिए हमें अपने शरीर को हाइड्रेड जरुर करना चाहिए, जिसके लिए आपको तरल पदार्थों और पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना होगा।आप सुनिश्चत करें कि हर दिन पर्याप्त पानी पिये। क्योंकि पानी शरीर में संतुलित पोषक तत्वों को कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है और त्वचा को भी मॉइस्चराइज रखने में अहम भूमिका निभाता हैं। सर्दियों में सबसे ज्यादा त्वचा पर ही असर दिखाई देता हैं।

3.साफ-सफाई के तरीके अपनाए-

सर्दी के चलते शरीर की साफ-सफाई का ध्यान ज्यादा रखें, आपको साबुन और पानी से समय-समय पर अपने हाथ धोना और आँख,नाक,मुँह को छूने से भी बचना चाहिए। इन सब बातों का ध्यान रखने से बैक्टीरिया और कीटाणु हमारे शरीर से कोसो दूर रहते हैं। इसके अतिरिक्त कोरोना का खतरा अभी टला नहीं हैं। तो आपको साफ-सफाई का खास ख्याल रखना होगा।

4.व्यायाम को प्राथमिकता दें-

सर्दियों में कम्बल से बाहर निकलना शायद ही किसी को पसंद होगा.. लेकिन आपको बाहर भी निकलना होगा और वर्कआउट भी करना होगा,शारीरिक गतिविधि करना ठंड के मौसम में बेहद जरुरी होता हैं, योगा, डांस, सिटअप्स, ब्रिस्क वॉकिंग जैसे वर्कआउट को शामिल करके अपने आप को फिट रख सकते हैं।व्यायाम आपके खाने को एनर्जी में बदल देता हैं और शऱीर को गर्म रखने में भी मदद करता हैं, साथ ही आपकी प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाता हैं ।जिससे आप मौसम की बीमारी जैसे खांसी,जुकाम,हवा में प्रदूषकों और उससे होने वाली एलर्जी से कहीं ना कहीं बच सकते हैं ।  

5.अच्छी नींद भी हैं जरुरी

बीमारी से बचने में नींद का बडा अहम रोल होता हैं, अच्छी नींद उतनी ही जरुरी हैं जितना व्यायाम करना और  भोजन करना। अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करते है तो आप बीमार रहने लगते हैं जिसका प्रभाव हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर पडता हैं और वह कमजोर हो जाती हैं जिससे चलते बडी से बडी बीमारी का खतरा बढ जाता हैं । इसके लिए आपको पर्याप्त नींद जरुर लेनी चाहिए।

अधिलाभ

सर्दी में त्वचा की देखभाल बेहद जरुरी

सर्दियों का मौसम जैसे-जैसे शबाब पर आता हैं..त्वचा में रुखापन भी बढ़ता जाता हैं..इसका एक अहम कारण हैं ठंड़ में प्यास कम लगने से शरीर में पानी की कमी होना हैं..जिसके चलते त्वचा में सूखापन आ जाता हैं..चेहरे,हाथ और पैर की त्वचा फटना सर्दियों में आम बात है.. ऐसे में ग्लिसरीन और लोशन का इस्तेमाल बेहद जरुरी हो जाता हैं..इसके अलावा घरेलू उपायों से भी चेहरे की चमक और चिकनाहट को बरकारर रखा जा सकता हैं। विटामिन ई युक्त म़ॉस् या नारियल के तेल का उपयोग त्वचा को सर्दियों में सहेज कर रखता हैं…इसके अलावा शहद और मलाई का इस्तेमाल भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

बालों का भी रखें ख्याल वरना हो जायेंगे ये बेहाल

सर्दियों के मौसम में नमी घट जाती है जिससे बालों में ड्राईनेस एक बड़ी समस्या..सर की त्वचा सूखने से ड्रैन्ड्रफ बढ़ जाती हैं.. इसके लिए हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार बाल जरुर धोंये लेकिन ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म न हो.. इसके अलावा इन दिनों बालों में ड्रायर वगैरह के इस्तेमाल से बचना चाहिए..बालों में अच्छे ऑइल जैसे -नारियल तेल, सरसों या बादाम तेल का इस्तेमाल इनकी नमी को बनाए रखने मदद करते हैं । 


By- Neeti Chauhan – Writer and Research

Continue Reading